जिलाधिकारी ने दिए व्यवस्थाएं चाक चौबन्द करने के निर्देश

इस समाचार को सुनें...

(देवभूमि समाचार)

चमोली। सोमवार को जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने यात्रा से संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक लेते हुए यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने तथा समय से व्यवस्थाएं चाक चौबन्द करने के निर्देश दिए। उन्होंने एनएच, लोनिवि, एनएचआईसीएल तथा बीआरओ के अधिकारियों को सड़कों को दुरस्थ करने के साथ ही लोनिवि को नन्द्रप्रयाग से कोठियालसैंण मार्ग को 30 अप्रैल तक दुरस्थ करने के निर्देश दिए।

चारधाम यात्रा मार्ग के संवेदनशील स्थलों पर मशीन सहित पर्याप्त संख्या में मैन पावर की तैनाती के निर्देश दिये। तथा पर्यटन, सुलभ व नगर पंचायत को यात्रामार्ग पर शौचालयों की पर्याप्त व्यवस्था तथा नियमित साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये। संबंधित विभागों के अधिकारियों को यात्रा मार्गो के मुख्य पडावों पर यात्रियों की सुविधा के लिये होर्डिग्स, साइनेज लगाने हेतु निर्देशित किया।

उन्होंने यात्रा मार्ग पर अस्थाई पुलिस चौकियां बनाने के साथ-साथ एसडीआरएफ की सबटीमों की तैनाती करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया कि बद्रीनाथ धाम में विद्युत सुचारू है तथा पेयजल के अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही पेयजल आपूर्ति सुचारू कर ली जायेगी।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए यात्रा के प्रमुख पडावों में स्थित सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सकों की तैनाती भी की जाएगी। साथ ही यात्रा शुरू होने से पूर्व अस्पतालों में आवश्यक दवाइयों का भंडारण किया जाएगा। कहा कि यात्रा सीजन में कार्डियोलोजिस्ट, फिजीशियन, फार्मासिस्ट तथा स्टाफ नर्स की डिमांड निदेशालय भेज दी गई है।

जिला पूर्ति अधिकारी ने अवगत कराया कि खाद्यान्न ,डीजल, पेट्रोल तथा रसोई गैस की रेगुलर आपूर्ति सुनिश्चित कर ली जायेगी। पर्यटन अधिकारी ने बताया कि यात्रा में जाने वाले यात्रियों के पंजीकरण हेतु पाखी व घांघरिया में भी व्यवस्था की जा रही है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्वेता चौवे, मुख्य विकास अधिकारी वरूण चौधरी, संयुक्त मजिस्ट्रेट अभिनव शाह, संयुक्त मजिस्ट्रेट दीपक सैनी, एसडीएम संतोष पाण्डे, एसडीएम कुमकुम जोशी, सीएमओ एस पी कुडियाल सहित एनएच, एनएचआईडीसीएल, लोनिवि, पेयजल, विद्युत, खाद्यान्न, सुलभ, परिवहन, आपदा, नगर निकाय के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar