आपके विचार

चारधाम यात्रा ‘सुखद तीर्थाटन’

ओम प्रकाश उनियाल

चारधाम यात्रा अगले माह से शुरु होने जा रही है। 3 मई को अक्षया तृतीया के दिन गंगोत्री व यमुनोत्री, 6 मई को केदारनाथ व 8 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। यात्रा सुचारु रूप से चले, तीर्थयात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए उत्तराखंड सरकार ने पूरी तैयारी की हुई है।

पर्यटन विभाग ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए पंजीकरण व्यवस्था की हुई है। क्योंकि इस बार यात्रियों की संख्या काफी बढ़ सकती है। कारण, विगत दो साल से कोरोना महामारी के चलते यात्रा पर विराम लगा हुआ था। चारधाम यात्रा हर साल गर्मी के मौसम में शुरु होती है। वैसे तो पहाड़ों का मौसम इन दिनों सुहावना बना रहता है।

फिर भी तीर्थयात्रियों को अपने साथ कुछ हल्के गर्म कपड़े भी लाने चाहिए। क्योंकि, उच्च हिमालयी क्षेत्र में यदा-कदा अचानक मौसम बदलने की संभावना भी रहती है। तीर्थयात्री जिस श्रद्धा व आस्था को लेकर यात्रा पर निकलते हैं ऐसे ही भाव के साथ अपनी यात्रा पूरी करें एवं पूरा आनंद लें। देवस्थलों में दर्शनार्थ अनुशासन बनाए रखें।

Related Articles

चारधामों के अलावा नजदीकी अन्य देवस्थलों का भी भ्रमण करें। यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार के नशे व वाद-विवाद से दूर रहें। पहाड़ स्वच्छ वातावरण के प्रतीक हैं। यहां किसी प्रकार की गंदगी फैलाकर वातावरण को प्रदूषित करने का प्रयास न करें। यात्रा के दौरान कई जगह जलधाराएं नजर आएंगी। जिनमें कुछ का बहाव काफी तेज होता है ऐसी नदियों में स्नानादि प्रक्रिया के लिए सावधानी बरतें। नदियों को भी दूषित न करें।

पहाड़ों पर वाहन भी सावधानीपूर्वक नियंत्रित गति से चलाएं। यात्रा सीजन में यातायात का भारी दबाव रहता है। आपकी यात्रा सुखद रूप से सम्पन्न हो, यादगार बनी रहे इसका विशेष ख्याल रखें। देवभूमि उत्तराखंड हरेक तीर्थयात्री के आगमन के लिए दिल खोलकर स्वागत करने को उत्सुक है।

देवी-देवताओं के स्मरण व दर्शन के साथ-साथ यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का भी आनंद उठाएं। साथ ही यहां की संस्कृति की छोटी सी झलक से परिचित होकर देवभूमि में बिताए पलों को अविस्मरणीय यादगार अवश्य बनाएं।


¤  प्रकाशन परिचय  ¤

Devbhoomi
From »

ओम प्रकाश उनियाल

लेखक एवं स्वतंत्र पत्रकार

Address »
कारगी ग्रांट, देहरादून (उत्तराखण्ड) | Mob : +91-9760204664

Publisher »
देवभूमि समाचार, देहरादून (उत्तराखण्ड)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights