अतरंगी

धरती की सबसे अमीर महिला, जिसके सामने मस्क-अंबानी–अडानी सब फेल

वू का जन्म शांक्सी प्रांत में वू ज़ेटियन के एक समृद्ध परिवार में हुआ. उनकी शांदी तांग के सम्राट गाओज़ोंग ली युआन से हुई. राजा की तबीयत खराब होने के बाद वू के हाथों में सत्ता आ गई. 655 AD के बाद वू ने सम्राज्य को संभालना शुरू कर दिया. इतिहासकारों के मुताबिक सत्ता पर काबिज करने के लिए वू ने शाही परिवार के 12 सदस्यों को मौत के घाट उतार दिया था.

जब भी दौलत की, अमीरी और अरबपतियों की बात होती वहां पुरुषों का वर्चस्व रहता है. दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट देखें को आपको एलन मस्क, जेफ बेजोस, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी…के नाम दिखेंगे. इस लिस्ट में महिलाओं के नाम गायब है, लेकिन एक महिला ऐसी भी है, जिसका नाम इतिहास की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में दर्ज है.

आज एक ऐसी ही महिला की कहानी आपको बता दें हैं, जो दुनिया की सबसे अमीर महिला के तौर पर जानी जाती हैं. एक ऐसी महारानी, जिसके पास इतनी दौलत थी कि अगर गौतम अडानी, एलन मस्क,  जेफ बेजोस जैसे रईसों की पूरी संपत्ति को जोड़ भी दें तो भी कम पड़ जाए. 16 ट्रिलियन डॉलर की मालकिन Wu Zetian चीन की महारानी थी.

अब किसी भी हॉस्पिटल में होगा कैशलेस इलाज

लोग उन्हें महारानी वू (Wu) के नाम से जानते हैं. उन्हें पृथ्वी पर अब तक की सबसे अमीर महिला के तौर पर जाना जाता है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक हारानी वू उस दौर की सबसे अमीर महिला थी. आज के अरबपतियों की दौलत तो मिला दें फिर भी वो महारानी वू के सामने नहीं टिक पाते. चीन के सबसे चतुर सम्राटों के तौर पर उसकी गिनती होती है.

624AD में वू का जन्म शांक्सी प्रांत में वू ज़ेटियन के एक समृद्ध परिवार में हुआ. उनकी शांदी तांग के सम्राट गाओज़ोंग ली युआन से हुई. राजा की तबीयत खराब होने के बाद वू के हाथों में सत्ता आ गई. 655 AD के बाद वू ने सम्राज्य को संभालना शुरू कर दिया. इतिहासकारों के मुताबिक सत्ता पर काबिज करने के लिए वू ने शाही परिवार के 12 सदस्यों को मौत के घाट उतार दिया था.

हालांकि कुछ इतिहासकारों ने उन्हें गरीबों का मसीहा भी बताया है. महारानी वू ने 15 सालों तक सत्ता संभाली. द चाइना प्रोजेक्ट की रिपोर्ट के मुताबिक वू के शासनकाल में चीनी अर्थव्यवस्था ने चाय और रेशम के व्यापार के जबरदस्त तेजी दर्ज की. अपने तानाशाही रवैये के दम पर वू ने अपना साम्राज्य विस्तार किया और 16 ट्रिलियन डॉलर की मालकिन बन गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights