उत्तराखण्ड समाचार

उत्तराखंड में आज मानसून के तेवर रहेंगे नरम, लोगों को मिलेगी राहत

उत्तराखंड में आज मानसून के तेवर रहेंगे नरम, लोगों को मिलेगी राहत, नाले में अत्यधिक पानी आने के कारण शांति विहार व दूसरी तरफ सपेरा बस्ती के कई मकानों को नुकसान पहुंचा। रायपुर पुलिस ने कंट्रोल रूम को सूचित करते हुए शांति विहार व सपेरा बस्ती में रहने वाले सभी व्यक्तियों को उनके घरों व दुकानों से बाहर निकाला।

देहरादून। उत्तराखंड में बुधवार को मौसम ने थोड़ी राहत दी है। आज बारिश का प्रकोप थोड़ा कम देखने को मिलेगा। मौसम विभाग की मानें तो आज से मानसून के तेवर नरम पड़ने वाले हैं। पिछले 9 दिनों से लगातार हो रही बारिश ने प्रदेश में कहर मचा रखा है। देहरादून से लेकर अन्य जिलों में बौछारें पड़ने के आसार व्यक्त किए गए हैं। अगले पांच दिन तक हल्की बारिश का दौर जारी रह सकता है।

उत्तराखंड में भारी वर्षा का क्रम बना हुआ है। पहाड़ से लेकर मैदान तक रुक-रुकर तीव्र बौछारों का दौर चल रहा है। देहरादून, हरिद्वार और कुमाऊं के बागेश्वर में बीते दो दिन में भारी वर्षा दर्ज की गई। मसूरी में बीते सोमवार रात से मंगलवार रात तक प्रदेश में सर्वाधिक 250 मिमी वर्षा हुई। जिससे जनजीवन प्रभावित हो गया। इसके अलावा बागेश्वर में 220 मिमी, हरिद्वार में 150 मिमी और दून में 100 मिमी से अधिक वर्षा हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार आज प्रदेश में मौसम कुछ राहत दे सकता है। प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मध्यम वर्षा व बौछारों के एक से दो दौर हो सकते हैं। खासकर देहरादून, हरिद्वार, बागेश्वर और पौड़ी में गरज-चमक के साथ तीव्र बौछारों को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, शुक्रवार को फिर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी है।

दून में मानसून की बारिश आफत बन गई है। बीती रात हुई भारी बारिश के कारण दून में आपदा जैसे हालात हो गए। रायपुर के शांति विहार और सपेरा बस्ती में चार मकान और चार दुकानें धराशायी हो गईं। गनीमत रही कि हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई। पुलिस और आपदा प्रबंधन की टीम ने घर से देर रात परिवारों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। शहर के कई इलाकों में घरों व दुकानों में पानी घुस गया।

तमाम चौक-चौराहे जलमग्न रहे और वाहनों की आवाजाही प्रभावित रही। इसके अलावा भारी बारिश से सड़कों को भी खासी क्षति पहुंची है। सोमवार की देर रात रायपुर क्षेत्र अंतर्गत शांति विहार में नाले के किनारे कब्जा कर बने कुछ मकान अत्यधिक वर्षा के कारण नाले में आए अत्यधिक पानी के बहाव से ध्वस्त हो गए। सूचना पर रायपुर थानाध्यक्ष कुंदन राम उप निरीक्षक राकेश पुंडीर के साथ पुलिस बल व आपदा संबंधी सामग्री लेकर मौके पर पहुंचे । शांति विहार में दो मकान व दो दुकानें ध्वस्त हो गई।

काशीपुर में 1360 नशे के कैप्सूल के साथ एक गिरफ्तार


घरों में घुसा पानी

नाले में अत्यधिक पानी आने के कारण शांति विहार व दूसरी तरफ सपेरा बस्ती के कई मकानों को नुकसान पहुंचा। रायपुर पुलिस ने कंट्रोल रूम को सूचित करते हुए शांति विहार व सपेरा बस्ती में रहने वाले सभी व्यक्तियों को उनके घरों व दुकानों से बाहर निकाला। क्षेत्र के कई घरों में लोग सोते पाए गए। जिन्हें पुलिस ने घरों से बाहर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। इस दौरान सपेरा बस्ती में भी दो दुकानें व दो मकान ध्वस्त हो गए। क्षेत्र में सुबह तक चले रेस्क्यू में नाले में गिरे मकान के मलबे को जेसीबी से हटाया गया।





प्रभावितों को प्रशासन ने दी राहत

राशि जिला प्रशासन ने शांति विहार और सपेरा बस्ती रायपुर रोड में आपदा प्रभावितों को राहत राशि प्रदान की। एक परिवार को आपदा से मकान की पूर्ण क्षति होने पर एक लाख 20 हजार रुपये व छह परिवारों को पांच हजार रुपये प्रति परिवार के सहायता चेक व राशन किट वितरित की गई।




गर्लफ्रेंड ने मांगे ₹10 लाख, न देने पर वायरल कर दिए युवक के अश्लील फोटोज


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

उत्तराखंड में आज मानसून के तेवर रहेंगे नरम, लोगों को मिलेगी राहत, नाले में अत्यधिक पानी आने के कारण शांति विहार व दूसरी तरफ सपेरा बस्ती के कई मकानों को नुकसान पहुंचा। रायपुर पुलिस ने कंट्रोल रूम को सूचित करते हुए शांति विहार व सपेरा बस्ती में रहने वाले सभी व्यक्तियों को उनके घरों व दुकानों से बाहर निकाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights