पर्यटन

मनाली के आसपास की वो खूबसूरत जगहें, जिनकी जानकारी किसी को नहीं

मनाली के आसपास की वो खूबसूरत जगहें, जिनकी जानकारी किसी को नहीं, हिमाचल से 37 मिनट की दूरी पर स्थित है। मनाली से सोइल जाने के लिए आप कुछ दूरी तक ही गाड़ी से यात्रा कर सकते हैं। इसके बाद आपको यहां जाने के लिए पैदल ही रास्ता तय करना पड़ता है।

दिल्ली, नोएडा और चंड़ीगढ़ के पास होने के कारण बहुत से लोग मनाली घूमने के लिए जाते हैं। मनाली हिमाचल प्रदेश में स्थित एक छोटा सा शहर है जो घने जंगलों और नदियों से घिरा हुआ है। मनाली के आसपास कई ऐसी जगहें हैं जो काफी खूबसूरत हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं मनाली के आसपास कई जगहें ऐसी भी हैं जिनके बारे में लोगों को पता ही नहीं है और इन जगहों को मनाली के हिडन प्लेसेस कहना गलत नहीं होगा। ऐसे बहुत से लोग हैं जो हर साल मनाली घूमने जाते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं तो आज हम आपको मनाली के उन्हीं हिडन प्लेसेस के बारे में बताने जा रहे हैं जो काफी शांत हैं और यह भीड़ ना के बराबर ही रहती है। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में-

पत्लिकुहल- पत्लिकुहल एक बेहद ही खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। बाकी सभी टूरिस्ट डेस्टिनेशन के मुकाबले में पत्लिकुहल भले ही कम पॉपुलर है लेकिन जल्द ही यहां पर भी काफी ज्यादा मात्रा में टूरिस्ट आने लगेंगे। मनाली से पत्लिकुहल जाने के लिए आपको सिर्फ 27 मिनट का समय लगता है। यह हिमाचल प्रदेश के ऑफबीट प्लेसेस में से एक है।

मलाना- मनाली से मलाना की दूरी सिर्फ 2 से 2।30 घंटे की है। ये गांव भारतीयों के साथ -साथ विदेशियों की भी पहली पसंद है। यहां पर आपको पत्थर और लकड़ी के कई खूबसूरत मंदिर भी देखने को मिलेंगे।

थानेदार- थानेदार, हिमाचल से लगभग 196 किलोमीटर दूर है। मनाली से यहां जाने में लगभग 3 घंटे 40 मिनट का समय लगता है। थानेदार में भारी मात्रा में सेब की खेती की जाती है और यहां सेब का निर्यात भी किया जाता है। यहां सेब के साथ ही चेरी की भी भारी मात्रा में खेती की जाती है।

सोइल- सोइल, हिमाचल से 37 मिनट की दूरी पर स्थित है। मनाली से सोइल जाने के लिए आप कुछ दूरी तक ही गाड़ी से यात्रा कर सकते हैं। इसके बाद आपको यहां जाने के लिए पैदल ही रास्ता तय करना पड़ता है। यहां के ऊंचे-ऊंचे पेड़ और साफ वातावरण आपका दिल जीत लेगा। कैंपिंग लवर्स के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

सजला- सजला, मनाली से 28 मिनट की दूर पर स्थित एक खूबसूरत गांव है। यह गांव अपने खूबसूरत वॉटरफॉल्स और विष्णु मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। मनाली से सजला तक जाने के लिए आपको ट्रेकिंग करनी पड़ती है। इस गांव तक पहुंचने के लिए आपको जंगलों से होकर गुजरना पड़ता है जिसका एक अलग ही अनुभव होता है।

आउटफिट को लेकर ट्रोल हुईं ऐश्वर्या राय, यूजर्स बोले- सिलवर मछली


👉 देवभूमि समाचार में इंटरनेट के माध्यम से पत्रकार और लेखकों की लेखनी को समाचार के रूप में जनता के सामने प्रकाशित एवं प्रसारित किया जा रहा है। अपने शब्दों में देवभूमि समाचार से संबंधित अपनी टिप्पणी दें एवं 1, 2, 3, 4, 5 स्टार से रैंकिंग करें।

मनाली के आसपास की वो खूबसूरत जगहें, जिनकी जानकारी किसी को नहीं, हिमाचल से 37 मिनट की दूरी पर स्थित है। मनाली से सोइल जाने के लिए आप कुछ दूरी तक ही गाड़ी से यात्रा कर सकते हैं। इसके बाद आपको यहां जाने के लिए पैदल ही रास्ता तय करना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights