उत्तराखण्ड समाचार

पीड़ारहित मानवता के प्रति फार्मेसी छात्रों ने ली शपथ

(देवभूमि समाचार)

देहरादून। दुनियाभर में स्वास्थ्य पर फार्मेसी के सकारात्मक प्रभाव को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में विश्व फार्मासिस्ट दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें मरीजों के बेहतर स्वास्थ्य के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने की शपथ ली गयी।

मांडूवाला स्थित देवभूमि उत्तराखंड यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ़ फार्मेसी एंड रीसर्च की ओर से विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित ज़िला फार्मेसी अधिकारी, दून हॉस्पिटल डीएस नेगी ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि मानव जाति के बेहतर स्वास्थ्य की महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी एक फार्मासिस्ट की होती है।

मानवता की पीड़ा को कम करने के लिए उच्च गुणवत्तायुक्त दवाओं की खोज और निर्माण करना फार्मासिस्ट की प्राथमिकता होनी चाहिए। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए ही छात्रों को इस क्षेत्र में कदम रखना चाहिए। वहीं मुख्य फार्मासिस्ट, एसएमएचआई सीएल भट्ट ने कहा कि फार्मेसी के क्षेत्र में कदम रख रहे छात्रों को नयी चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए फार्मेसी और सार्वजनिक स्वास्थ्य की उन्नति में योगदान के लिए तत्पर रहना चाहिए।

वहीं विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफ़ेसर डॉ. प्रीति कोठियाल ने छात्रों को फार्मेसी के क्षेत्र में आने वाली विभिन्न चुनौतियों से अवगत कराया। इस दौरान छात्रों ने मानवता के प्रति एक बेहतर फार्मासिस्ट बनने की शपथ ली। साथ ही व्हाइट कोट सेरेमनी, रंगोली और पोस्टर प्रतियोगिता, औषधीय पौधरोपण, नुक्कड़ नाटक जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए।

कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री संजय बंसल और उपकुलाधिपति श्री अमन बंसल की देखरेख में संपन्न हुआ। इस दौरान उपकुलपति डॉ. आरके त्रिपाठी, डीन अकादमिक डॉ. एकता उपाध्याय सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति और शिक्षकगण उपस्थित थे।

News Source : Rahul Gairola, Dehradun.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Devbhoomi Samachar
Verified by MonsterInsights